Crypto Trading Strategies for बिगिनर्स

Crypto Trading Strategies for बिगिनर्स

आज कल हर कोई पैसा बनाने के नए नए तरीके ढूंढ रह है। वैसे तो ऑनलाइन पैसा बनाने के भोत तरीके है जैसे की फ्रीलान्स , वर्क फ्रॉम jobs , पोस्टर मेकिंग , ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग ,स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग आदि। आज हम ईएसएस टॉपिक में ये क्रिप्टो ट्रेडिंग बेसिक & स्ट्रेटेजीज केबारे में जानेगे जो नई इन्वेस्टर को क्रिप्टो में ट्रेड करने के काम आएंगे।

सबसे पहले आइये जानते है की क्रिप्टो ट्रेडिंग क्या है :
क्रिप्टो ट्रेडिंग भी शेयर मार्किट की हे तरह है जहा स्टॉक मार्किट में हम स्टॉक खरीदते है वही दूसरी और क्रिप्टो ट्रेडिंग में हम कोइन्स BUY और सेल्ल करते है। क्रिप्टो ट्रेडिंग मार्किट में 1000 plus ऊपर से भी जदया कोइन्स है। क्रिप्टो ट्रेडिंग थोड़ा शेयर मार्किट से जदया रिस्की माना जाता है। क्यों की यहाँ मार्किट में कभी कभी तेज़ी से प्राइस ऊपर निचे hote है। इसलिए बिना मार्किट को जाने यदि इस मार्किट में गुस्ते है तोः हमारा जदया लोस्स हो सकता ह। क्रिप्टो की दुनिया में बिटकॉइन को सबका बॉस माना जाता ह। बिटकॉइन सबसे क्रिप्टो मार्किट की मैं
कर्रेंसी है। जब भी बिटकॉइन का प्राइस ऊपर निचे होता है। ऑल्ट कॉइन के प्राइस मैं तेज़ी से गिरवाट या तेज़ी आती है।
बिटकॉइन एंड क्रिप्टो एक ओपन सोर्स एंड decentralize है कर्रेंसी है। ये सब P2P पे आधारित है मतलब ये है की इनका लेनदेन करने में
किसी थर्ड पार्टी की ज़रूत नहीं पड़ती। (जैसे बैंक में पैसा ट्रांसफर करते समय हम्हे बैंक की ज़रूत है । )

बिटकॉइन का निर्माण साल २००९ में सातोशी नाकामोतो दवारा किया है। बिटकॉइन के बनने के बाद मार्किट में भोत साड़ी ेलटकीं आ गए

आइये अब बात करते है क्रियपटो ट्रेडिंग कुछ अछि तकनीक का पालन करके हम एक बढ़िया मुनाफा कैसे कमा सकते है :
सबसे पहले हम बात करते है स्पॉट ट्रेडिंग की स्पॉट ट्रेडिंग का अर्थ कोइन्स को बुय करके अपने वॉलेट में होल्ड करने से है। इसमें हम कोइन्स को एक उचित रेट पे BUY करके एक ऊपर की प्राइस पर SELL पर करते है। जिससे हमारा प्रॉफिट होता है। स्पॉट ट्रेडिंग में प्रॉफिट बनाने के लिए हम्हे कुछ बातो का ध्यान खना चाइये जो हम आपको निचे बता रहे है:

सही प्राइस का वेट करे : कोइन्स BUY करते समय हुम्हे एकदम से मार्किट में नहीं कूदना चाइये अचे प्राइस का वेट करना चाइये । जकदबाज़ी में ट्रेड लेने से हम्हरे लिए घातक सिद्ध हो सकता है। जब मार्किट अपने हाई प्राइस पर तो हम्हे सही प्राइस का वेट करना चाइये।

नोट: प्राइस तेज़ी से निचे जाने पर bear कहा जाता है और जब मार्किट तेज़ी से ऊपर जाता है तोः उसको BULL रन कहा जाता है।

1. FOMO से बचे : फियर ऑफ़ मिसिंग आउट : हम्हे FOMO से बचना चाइये। हम्हे चलती ट्रैन के पीछे नहीं भागना चाइये सही प्राइस का वेट करना चाइये।

2. ट्रेडिंग करते समय हम्हे अपना सारा पैसा एक ही ट्रेड में नहीं लगाना चाइये हम्हे अलग अलग कोइन्स में अपना पैसा लगाना चाइये। ऐसा करने से हमारा कैपिटल सेफ रहता है और यदि एक कोइन्स में लोस्स होता है भी है तो दूसरे कोइन्स में हमारा प्रॉफिट हो जाता ह।

3. क्रिप्टो ट्रेडिंग में जदया लालच नहीं करना चाइये अपना प्रॉफिट का एक टारगेट रखना चाइये और उसी हिसाब से चलना चाइये

4. हम्हे क्रिप्टो ट्रेडिंग में ओवर ट्रेडिंग नहीं करना चाइये अपने दैनिक प्रॉफिट का टारगेट सेट करे और उसी हिसाब से चलना चाइये। जदया
ओवर ट्रेड करने से हमारा नुक्सान हो जाता है।

5. क्रिप्टो ट्रेडिंग में न्यूज़ के टाइम ट्रेड नहीं करना चाइये न्यूज़ के टाइम मार्किट में काफी उथल पुथल और प्राइस काफी ऊपर निचे होता है। जिसके कारन हमारा लोस्स जदया हो सकता है (कभी कभी न्यूज़ ट्रेड में फायदा हो सकता है )।

6. ट्रेडिंग में पैसा उतना ही लगाए जितना आप लोस्स कर सकते है हद से जदया पैसा लगाना आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है

7. क्रिप्टो ट्रेडिंग करते समय हम्हे करंट प्राइस पर कोइन्स को नहीं खरीदना चाइये सही प्राइस आने का वेट करना चाइय। जल्दबाज़ी में ट्रेड नहीं करना चाइये।

8. यदि आप क्रिप्टो ट्रेडिंग में आप कोई ग्रुप को फॉलो करते है तो जदया ग्रुप फॉलो करने से बचे क्योकि सबकी अपनी राय होती है ट्रेडिंग को
लेकर। आप अलग अलग राय को फॉलो करने गलत DECSION ले बैठेंगे ( सबसे बेहतर किसी गुरु से या किसी कोर्स कोर्स से सीखे ।

9. क्रिप्टो ट्रेडिंग करते समय अपनी खुद रणनीति बनाये और उसको अप्लाई करने की कोशिश करे।

10. क्रिप्टो ट्रेडिंग में जदया डरे नहीं यदि आपने कोइन्स को BUY किया है तोः थोड़ा शांति बनाये रखे हो सकता है आपका लोस्स कुछ दिन रिकवर हो जाए (या फिर आप स्टॉप लोस्स लगाकर होल्ड कर सकते है )

11. क्रिप्टो मार्किट में मार्किट मूवमेंट को समझे और उसी हिसाब से ट्रेड लेना चालू करे।

12. क्रिप्टो ट्रेडिंग मैं कही बार ट्रैप बनाया जाता है आपको उसमे उलझाने के लिए आपको उस ट्रैप में नहीं फसना चाइये। यदि आप उस इस ट्रैप में फर्श जाते है तोः आपका बारी नुक्सान हो सकता है।

13. क्रिप्टो ट्रेडिंग करते समय हम्हे कॉइन के सप्लाई पर ध्यान देना चाइये यदि कॉइन की सप्लाई जदया होगी तोः उसका प्राइस जल्दी नहीं बढ़ेगा। सारा खेल DEMAND एंड सप्लाई का होता है यदि सप्लाई कम होगी तोः उसका प्राइस जड़ली ऊपर जायेगा इसके विपरीत यदि सप्लाई जदया होगी और डिमांड काम तोः उसका रेट हमेशा निचे जायेगा। इन दो बातो का ध्यान रखे हुए हम्हे ट्रेड लेना चाइये।

14. क्रिप्टो ट्रेड लेते टाइम हम्हे कॉइन के प्रोजेक्ट के बारे में पढ़ना चाइये। हम्हे प्रोजेक्ट को ध्यान को ध्यान से देखना चाइये की उस प्रोजेक्ट का फ्यूचर कैसा है , रोड मैप कैसा है और उस कॉइन का फ्यूचर प्लान क्या है।

15. क्रिप्टो ट्रेडिंग करते टाइम हम्हे टॉप १० परफार्मिंग कॉइन की और देखना चाइये। और उन् सब में ट्रेड लेना चाइये। ऐसा करने से आपके ट्रेड के प्रॉफिट में रहने के चान्सेस जदया रहते ह।

16. ट्रेडिंग करने के लिए एक अच्छे एक्सचेंज को चुने। आप इन एक्सचेंज को यूजर रिव्यु के साथ वेरिफीय कर सकते है और बाद में उस एक्सचेंज पर ट्रेड कर सकते है जहा प्राइस मैनीपुलेशन ना ह।

17. क्रिप्टो मार्किट में बहुत से पोंज़ी और फ्रॉड कॉइन भी आते है। हम्हे ऐसे प्रोजेक्ट से सावधान रहना चाइय। और केवल अचे ट्रेड को चुन कर उसमे ट्रेड लेना चाइये।

18. क्रिप्टो में ट्रेड लेने से पहले हम्हे अपने फ्रेंड्स की राय लेनी चाइये ( जो ट्रेडिंग पहले से कर रहे हो ) उनसे हम्हे कुछ सिखने को मिकेगा जिसको हम मार्किट में लागु कर सकते है।

19. ट्रेडिंग करने से पहले चार्ट पैटर्न और आर्डर बुक को ठीक ढंग से समझे और उसके बाद ही ट्रेडिंग ही चालू कर।

20. ट्रेडिंग चालू करने से पहले कॉइन के चार्ट में हिस्ट्री प्राइस अवस्य चेक करे इससे आपको कोइन के सही बुय पॉइंट का पता लगाने में मदद मिलेगी और आप एक सही ट्रेड ले पाएंग।

21. कोइन्स के प्रोजेक्ट न्यूज़ पर ज़रूर ध्यान दे जब कोइन के प्रोजेक्ट की कोई न्यूज़ आती है तब कॉइन के प्राइस मूवमेंट में या तोः कॉइन का प्राइस ऊपर जाता है या फिर निचे आता है।

22. क्रिप्टो ट्रेडिंग में फेक buy वाल से बचे कही बार आपको ट्रैप में फ़साने के लिए कुछ BOT के दवारा फेक आर्डर वाल लगा दी जाती है। ईएसएस हमेशा बच के रहना चाइये वर्ण आपका बहुत बारी नुक्सान हो सकता ह।

23. ट्रेडिंग करते टाइम रूमर्स एंड फेक न्यूज़ पे विश्वास ना करे । कुछ लोगो का ग्रुप आपको बहकावे लाकर गलत ट्रेड लेने के लिए उकसाता है। ऐसे ग्रुप से सावधान रहना चाइये

24. अपना बेसिक सिखने के बाद एडवांस ट्रेडिंग की तरफ बढे कोई कोर्स या एक्सपर्ट से एक्सपर्ट से एडवांस ट्रेडिंग सीख।

25. क्रिप्टो ट्रेड लेने के लिए रश ना करे हमेशा BUY लिमिट और SELL लिमिट का प्रयोग करे।
BUY LIMIT : मार्किट रेट से निचे आर्डर लगाना
SELL LIMIT : मार्किट रेट ऊपर आर्डर लगाना

26. क्रिप्टो ट्रेड लेते टाइम कैपिटल को अलग अलग प्राइस पे लगाना चाइये यदि आपका एक ट्रेड लोस्स में जाता है तो दूसरा ट्रेड आपका प्रॉफिट में आ सकता है।

27. क्रिप्टो ट्रेड करते टाइम जदया ट्रेड एक साथ नहीं लेनी चाइये अपनी कैपिटल अमाउंट के अनुसार डिफरेंट क्रिप्टो में ट्रेड लेना चाइये। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आपका पूरा अकाउंट खली हो सकता है।

28. क्रिप्टो ट्रेड करते टाइम हमेषा कॉइन वॉल्यूम भी चेक करना चाइये ( वॉल्यूम का अर्थ पिछले २४ घंटे कितना अमाउंट का ट्रेड हुआ है)

29. क्रिप्टो ट्रेडिंग लगातार लोस्स होने के बाद ट्रेडिंग नहीं करनी चाइये। कही बार ऐसा होता है की हम्हरे कही ट्रेड्स लगातार लोस्स में चले जाते ह। हम्हे उससे अगले दिन ट्रेड स्टार्ट करनी चाइये।

30. क्रिप्टो ट्रेडिंग में यदि एक ट्रेड रणनीति काम नहीं करती तो अगले दिन हम्हे नै रणनीति पे काम करना चाइये। हम्हे रणनीति बदल बदल कर ट्रेडिंग मैं काम करना चाइय। एक ट्रेडिंग रणनीति जरुरी नहीं लगातार काम करे।

31. क्रिप्टो ट्रेडिंग करने के लिए डेली अपने टारगेट सेट करे। एक कागज़ और कलम ले और उसपे लिखना स्टार्ट करे। और अपना टारगेट सेट करके उसको अचीवे करे।

32. क्रिप्टो ट्रेडिंग में अपने इमोशन एंड फीलिंग पर ध्यान दे । क्रिप्टो मार्किट में इमोशन एंड फीलिंग पर नहीं चलता है अपने सयम और इमोशन और सयम पर कब्बू रखे और फिर ट्रेड करे।

33. क्रिप्टो ट्रेडिंग करते समय हम्हे फोकस्ड रहना चाइये , ट्रेड लेने के बाद हम्हे मार्किट पर नज़र बना के रखनी है यदि हम ऐसा नहीं करते है तोः अपना लोस्स कर बैठगे।

34. वीकेंड में ट्रेडिंग ना करे उस दिन मार्किट में थोड़ा काम मूवमेंट देखने को मिलता है।
35. क्रिप्टो ट्रेडिंग करते टाइम हम्हे पैनिक नहीं होना चाइये हम्हे शांति से काम लेना चाइये। ट्रेड लेने के बाद मन को एक दम शांत रखना चाइये।
36. किसी भी क्रिप्टो कोइन्स के ICO & pre sale में शामिल होने से पहले ये जान ले की उस कॉइन का प्रोजेक्ट कैसा है और वो कोइन कब एक्सचेंज पे कब लिस्ट होगा।

ऊपर हमने तरह तरह की क्रिप्टो स्ट्रेटेजीज के बारे में बात की है, इन सबको अप्लाई करके हम एक ट्रेडिंग में प्रॉफिट कमा सकते है , आप खुद से भी अपनी अन्य तकनीक बना के बढ़िया प्रॉफिट बना सके। क्रिप्टो ट्रेडिंग में मनी मॅनॅग्मेंट एंड रिस्क मॅनॅग्मेंट का सीखना भी भोत ज़रूरी है इसके साथ साथ इमोशन एंड पैटेंस बनाये रखना भी भोत ज़रूरी है। यदि आप अनुसासन में रह ये ट्रेडिंग करेंगे तोः तोः निश्चित तोर
पर ट्रेडिंग में कामयाब होंगे।
इसके अतरिक्त एक और ध्यान देने वाली बात है क्रिप्टो मार्किट में कभी कभी उथल पुथल भी हो जाती है कभी कभी प्राइस भोत जदया ऊपर निचे हो जाते है हम्हे मार्किट के हिसाब से चलने की ज़रूत है। यदि आप मार्किट को फॉलो नहीं करेंगे तोः आप भोत जदया लोस्स खा जायेगे
इसलिए मार्किट के हिसाब से चले।

दूसरी और मार्किट ट्रेंड को फॉलो करे मार्किट जिस हिसाब से जा रहा है उसी हिसाब से चले यदि मार्किट बुल्ल रन में है तो। BULL रन में हम्हे कभी भी सेल्ल आर्डर ओपन नहीं करना चाइये क्यों की BULL रन मैं मार्किट हमेशा हाई पे टारगेट हिट करता है दूसरी और यदि हम बात करे BEAR की तोः BEAR हमेशा प्राइस को निचे ले जाता है BEAR मार्किट में हुम्हे सबसे निचे वाले पॉइंट से बुय को ढूंढ़ना चाइये।

इसके अल्वा कही बार मार्किट में हम्हे मिक्स ट्रेंड देखने को मिलते है। हम्हे इन ट्रेंड को पहचाने की ज़रूत है ट्रेंड हिसाब से यदि हम चलेंगे तो निश्चित तोर पे हम्हे प्रॉफिट होगा। अपने दिमाग का उपयोग करके इन् मिक्स trends को पहचाने और उसी के हिसाब्ब से ट्रेड ले।
इसके अल्वा यदि आप और जदया एडवांस ट्रेडिंग सीखना चाहते है तो आप मार्किट से एक्सपर्ट के कोर्स लेके एडवांस ट्रेडिंग सिख सकते है।

कन्क्लूसिओं
क्रिप्टो ट्रेडिंग एक बढ़िया साइड इनकम और रेगुलर इनकम के लिए लिए क्रिप्टो ट्रेडिंग एक बढ़िया ऑप्शन है। यदि आप एक अचे ढंग से ट्रेड करेंगे तो एक बढ़िया प्रॉफिट बना पाएंगे।
ध्यान रहे क्रिप्टो ट्रेडिंग में रिस्क इन्वॉल्व है यहाँ आपका नुक्सान भी हो सकता ह। यदि आप सही मनी मॅनॅग्मेंट फॉलो करते है तोः आप इससे
प्रॉफिट बना सकते है। सही क्रिप्टो नीतिओ को फॉलो करे और मार्किट से बढ़िया प्रॉफिट निकले।

Read Also: Sui Turns One: Debut Year of Growth and Tech Breakthroughs Puts Sui at Forefront of Web3

Disclaimer: The information provided in this article is for informational purposes only and should not be construed as financial or investment advice. Cryptocurrency investments are subject to market risks, and individuals should seek professional advice before making any investment decisions.

- Advertisement -

Comments are closed.