ब्लॉकचेन तकनीकी: कैसे काम करता है और इसके विशेस्ता

दुनिया काफी तेज़ गति से डिजिटल वर्ल्ड की और बढ़ रही है । आज हर दिन तरह तरह की इनोवेशन हमरे बिच आ रहे है। पर एक इनोवेशन ऐसी ऐसी भी है जो हमारे साथ करीब 27 सालो से है। शुरवात में ईस टेक्नोलॉजी पर किसी ने ध्यान नहीं दिया।
ऐसा ही आज के युग का एक इनोवेशन ब्लॉकचैन है। ब्लॉकचैन एक बुक कीपिंग की तरह
है , ब्लॉकचैन सभी ट्रांसक्शन का रिकॉर्ड रखता है। जब हम कोई क्रिप्टो ट्रान्सेक्शन करते है तो वो ट्रांसक्शन ब्लॉकचैन से होकर सीधा रिसीवर के पास पहुँचती है ब्लॉकचैन और रिसीवर के बिच एक कड़ी क्रिप्टो मिनेर की होती जो टरनैक्शन को वलिदाते करते है और इसके बदले में उनको रिवॉर्ड मिलता है। वही दूसरी और ब्लॉकचैन का प्रयोग हमारे दैनिक जीवन में भी हो रहा है जैसे की बड़ी बड़ी कम्पनिआ आज इसका इस्तेमाल करके अपने काम को आसान बना रहे है।

बिटकॉइन के निर्माता सातोशी नाकामोतो है(बिटकॉइन निर्माता ), ब्लॉकचैन का निर्माण बिटकॉइन के साथ ही हुआ था। साल २००८ में सातोशी नाका मोटो ने अपने कुछ कोड्स सोर्स फोरगर डाले थे।

ध्यान देने वाली बात:
बिटकॉइन के मालिक मालिक श्री सतोषि नाकामोतो आज तक दुनिया में कही नहीं मिले है। कई लोगो ने उनके बारे मैं पता लगाने की कोशिश की.

आज के दिन ब्लॉकचैन पिछले साओ की तुलना में काफी बढ़ गया है ,आइये अब हम इसके लाभ के बारे में जानते है :

  1. ब्लॉकचैन काफी हद तक मज़बूत है , इसमें डाटा को हैक कर पाना मुश्किल है।
    2. ब्लॉकचैन में पारदर्शिता काफी जदया है। हम हमरे ट्रांजक्शन को बिना किसी थर्ड पार्टी टूल के अपनी क्रिप्टो ट्रांसक्शन को ट्रैक कर सकते ह।
  2. ब्लोचैं को हैक कर पाना लोहे के चने चबाने जैसा ह। ब्लॉकचैन काफी जदया सिक्योर है इसको डाटा को ब्रीच कर पाना काफी हद तक मुश्किल है
    ब्लॉकचैन का नेचर डेंटलिजे एंड ओपनसोर्स है है अर्थार्थ ब्लॉकचैन किसी भी थर्ड पार्टी टूल या सर्कार के अंडर नहीं आता , हलाकि कही देशो ने अपनी प्राइवेट ब्लॉकचैन बना
    ली है। जो गोवेर्मेंट दवारा फुल्ली कंट्रोल है।
    । ब्लॉकचैन की ट्रांजक्शन स्पीड भोत जदया है। इसमें हम बाकी और ..पेमेंट प्रॉसेसिंग के मुकाबले के मुकाबले काफी तेज़ी से ट्रांसक्शन कम्पलीट होती ह।
    आज कल बिनेस्स एंड कंपनी में पारदर्शिता का काम आभाव है – ब्लॉकचैन इसका सबसे सलूशन है। ब्लोचैं का यूज़ करके कंपनी और बिज़नेस
    में और जदया पारदर्शिता लाइ जा सकती है।
    ब्लॉकचैन में हम जो डाटा स्टोर करते उसको आराम से नहीं मिटाया जा सकता {एक्स, जैसे हम वर्ड सॉफ्टवेयर डस्टर्स को चुटकिओ में हटा देते है
    )
    ब्लॉकचैन लैंड सेक्टर के लिए भी उपयुक्त है इसके दवारा जमीन रजिस्ट्री करके उनका डाटा आसानी से मेन्टेन किया जा सकता है
    ब्लॉकचैन से इ-वोटिंग भी कर पाना संभव ह। हम्हे एवंग्स की जगह ब्लॉकचैन बेस्ड सिस्टम से चुनाव करवाने चाइये

Conclusion

ब्लॉकचैन आज की तारीख में एक रेवेलूशन की तरह है। और ये हमरे दैनिक जीवन में भोत परिवर्तन ला रहा है। ब्लॉकचैन की मदद से काफी जटिल प्रक्रिया आसान हो सकती है ,देश की सभी सरकारों को ब्लोचैं एडॉप्शन पर ध्यान देना चाइये।

ऊपर आर्टिकल में दिए गए मेरे अपने विचार है आप इससे सहमत और अह्समत हो सकते है।

Read Also: MetaWin Founder Launches $ROCKY Meme Coin on Base Network

Disclaimer: The information provided in this article is for informational purposes only and should not be construed as financial or investment advice. Cryptocurrency investments are subject to market risks, and individuals should seek professional advice before making any investment decisions.

- Advertisement -

Comments are closed.