क्रिप्टो ट्रेडिंग क्या है और इसको कैसे स्टार्ट कर सकते है

ट्रेडिंग का चलन जोर सोरो पर है हर कोई आज ट्रेडिंग की बात कर । ट्रेडिंग के भी कही प्रकार होते है जैसे की शेयर मार्केटिंग , फोरेक्स ट्रेडिंग, स्टॉक ट्रेडिंग आज हम हुयः क्रिप्टो ट्रेडिंग के बेसिक लर्न करेंगे।

ट्रेडिंग का चलन जोर सोरो पर है हर कोई आज ट्रेडिंग की बात कर रहा। ट्रेडिंग के भी कही प्रकार होते है जैसे की शेयर मार्केटिंग , फोरेक्स ट्रेडिंग, स्टॉक ट्रेडिंग आज हम हुयः क्रिप्टो ट्रेडिंग के बेसिक लर्न करेंगे।

ट्रेडिंग क्या है?

सरल सी भाषा में समझे तोह ट्रेडिंग एक प्रकार से खरीद और बिक्री है या फिर कम दाम में किसी चीज़ को लेकर उसको ऊपर या खरीदे गये
दाम से निचे बेचना ट्रेडिंग कहलाता है ट्रेडिंग कही प्रकार की होती है जैसे की फोरेक्स ट्रेडिंग, स्टॉक ट्रेडिंग , इंटरडे ट्रेडिं। आज हम यहाँ क्रिप्टो ट्रेडिंग के
के बारे में लर्न करेंगे।

क्रिप्टो ट्रेडिंग ?

क्रिप्टो ट्रेडिंग भी BUY SELL की तरह है। जिसमे हम कही तरह की कोइन्स को खरीद या बेच सकते है। क्रिप्टो ट्रेडिंग में हम कोइन्स को एक उचित रेट पे Book करते है और उसको प्राइस बेस से ऊपर बेचते है इससे हम्हे प्रॉफिट मिलता है (यहाँ ध्यान देने वाली बात ये की ज़रूरी नहीं आपको प्रॉफिट ही होगा। जब बेस प्राइस से निचे चला जायेगा तोह आप लोस्स में भी जा सकते है ]

चलिए अब जानते है की आप क्रिप्टो ट्रेडिंग कैसे स्टार्ट कर सकते है :
क्रिप्टो ट्रेडिंग स्टार्ट करने किये सबसे पहले आपको इसके बेसिक समझने होंगे जो ईस प्रकार है :
। क्रप्टो बेसिक सीखे सबसे पहले : यदि आप बिना किसी जानकारी के ट्रेडिंग मैं आ जायेगे तोह निश्चित रूप से आपका लोस्स होगा। क्रिप्टो ट्रडिंफ मार्किट डिमांड एंड सप्लाई पे चलता है। यदि डिमांड हाई होगी और सप्लाई लौ है तब कोइन्स का प्राइस ऊपर की और बढ़ेगा. इसके विपरीत यदि सप्लाई हाई है और डिमांड काम तब कोइन्स का रेट निचे चला जायेग।
1. कभी कभी क्रिप्टो मार्किट न्यूज़ पे चलता है यदि कोई नेगटिव न्यूज़ आती है मार्किट में तो प्राइस निचे चला जाता है। ये 2 याद रखना जदया ज़रूरी है
2. चार्ट पैटर्न और analysis को अचे से सीखे।
3. क्रप्टो ट्रेडिंग के बेसिक सिखने के बाद आप क्रिप्टो के मार्केर्ट में उतर सकते है
ये सब करने के बाद आपको अपना एक ट्रेडिंग अकाउंट बनाना होगा। ये अकाउंट आप किसी भी ट्रेडिंग एक्सचेंज पर बना सकते है।
अकाउंट बनाने के बाद आपपको अपना किस वेरीफाई करवाना होगा।
किस अकाउंट वेरीफाई करने के बाद आप अपने अकाउंट में ट्रेडिंग कर सकते है

आइए अब जानते है ट्रेडिंग करते समय कोण कोण सी बातो का ध्यान रखना चाइये:
हुम्हे ट्रेडिंग करते समय एक ही कॉइन में पैसा नहीं लगाना चाइये। पैसा हमेशा अलग अलग कॉइन में लगाना चाइये(यदि आप सारा पैसा एक हे कॉइन लगा देंगे तोह आपके पास दूसरी कोइन्स में लगाने के लिए पैसा चाइये )

  1. इमोशन से काम नहीं लेना चाइये: हुम्हे ट्रेडिंग में इमोशन से काम नहीं लेना चाइये। ट्रेडिंग में आप इमोशन में आके रिवेंज ट्रेडिंग करते है और अपना ही नुक्सान करते है।

    2. फोमो से बचे : हमेशा फोमो से बचे जल्दबाज़ी में कोई भी निर्णय ना, शांति पूर्वक ट्रेड ले।
    3. ओवर ट्रेड ना करे अपने दिन का ट्रेड टाइम सेट करे उससे जदया ट्रेड ना करे।
    4. हमेशा शांति बनाये रखे जल्दबाज़ी में काम ना कर।

    Conclusion

    क्रिप्टो ट्रेडिंग कमाई करने के लिए सही विकप है यदि आप अनुसासन से साथ काम करे तोह आप एक सही इनकम कमा सकते है।

    ऊपर आर्टिकल में दिए गए मेरे अपने विचार है आप इससे सहमत और अह्समत हो सकते है।

    Read Also: ब्लॉकचेन तकनीकी: कैसे काम करता है और इसके विशेस्ता

    Disclaimer: The information provided in this article is for informational purposes only and should not be construed as financial or investment advice. Cryptocurrency investments are subject to market risks, and individuals should seek professional advice before making any investment decisions.

    - Advertisement -

    Comments are closed.